Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बिना कार्ड के एटीएम मशीन से रूपए कैसे निकाले

    बिना  कार्ड के एटीएम मशीन से रूपए कैसे निकाले -


      इस पोस्ट आप जानेंगे की बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले  . एटीएम मशीन से पैसे निकालने  के लिए आपको अपना कार्ड मशीन में डालना पड़ता है. लेकिन अगर आप अपना कार्ड घर पर भूल गए और आपको पैसे निकालने  है तो आप क्या करेंगे. बदलते वक्त और टेक्नोलॉजी के साथ इस समस्या का हल भी निकल आया है अब आपको एटीएम से पैसे निकालने  के लिए एटीएम कार्ड साथ रखने जरुरत नहीं पड़ेगी इसके लिए आपका फ़ोन ही काफी है.



      कुछ बड़े शहरो में अब ऐसे एटीएम मौजूद है जिनसे आप बिना कार्ड के भी पैसे निकल सकते है जल्द ही ऐसे एटीएम की संख्या बढ़ने के साथ कार्ड रखने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी सिर्फ स्मार्ट फ़ोन की मदद से ही आप पैसे निकाल सकेंगे . अब आप सोच रहे होंगे की काम कैसे करेगा.

      बिना एटीएम के पैसे निकालने  के लिए आपको अपने बैंक में रजिस्टर करना पड़ेगा रजिस्टर करने पर बैंक आपको एक mpin देगा अब आपको  अपने फ़ोन में बैंक की एप्प  इंस्टाल करनी होगी.  जब आपको पैसे निकालने हो तो अपने एप्प पर mpin डालकर  कार्डलेसwithdrawl आप्शन चुने आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा जिससे आपको एक परमानेंट पासवर्ड बनाना है.  अब आप एटीएम पर जाकर cash on mobile वाला आप्शन चुने.

       एटीएम मशीन में एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर , amount ,बैंक से भेजा गया पासवर्ड और अपना generateकिया पासवर्ड डालना है चारो चीजे मैच होते ही पैसा एटीएम से निकल आएगा.

      इस सुविधा के आ जाने से हो सकता है भविष्य में एटीएम कार्ड खत्म ही हो जाए क्यों इससे न तो कार्ड स्किम्मिंग का खतरा होगा और ना ही कार्ड भूल जाने का टेंशन इससे समय की भी बचत होगी.
      उम्मीद है जानकारी आपको  पसंद आई होगी.

    No comments

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728